राफेल सौदे की अड़चनें दूर

नयी दिल्ली : सरकारी सूत्रों ने सोमवार को कहा फ्रांस से 36 राफेल लडाकू विमान खरीदने के सौदे की सभी अडचनें दूर हो गयी हैं और कभी भी इस पर मुहर लग सकती है। इस सौदे के बारीक पहलुओं पर काम किया जा रहा है और यह एकदम अंतिम चरण में पहुंच गया है। दोनों सरकारों के बीच समझौते और इस सौदे से जुड़ी सभी बारीकियों को लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गत वर्ष अप्रैल में पेरिस यात्रा के दौरान भारत ने सीधे फ्रांस सरकार से पूरी तरह से तैयार 36 राफेल लडाकू विमान खरीदने का समझौता किया था। इसके बाद से इस सौदे में कोई न कोई अड़चन आ रही थी लेकिन लंबे समय से कीमत को लेकर सौदेबाजी में फंसे इस सौदे पर अब दोनों पक्षों के बीच पूरी तरह सहमति बन गयी है और रक्षा मंत्रालय ने भी कीमत को लेकर फ्रांस से बात कर रही समिति की रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है। सूत्रों के अनुसार भारत को अब ये विमान लगभग 56 हजार करोड़ रुपये मिल जायेंगे। इसमें इनका रखरखाव, कल पूर्जे और हथियार प्रणाली भी शामिल है।

इस सौदे के सिरे चढ़ने से विमानों के स्कवाड्रनों की कमी से जूझ रही भारतीय वायुसेना को कुछ राहत मिलेगी। वायुसेना के स्वीकृत स्कवाड्रनों की संख्या पूरी करने के लिए उसे 11 स्कवाड्रनों की जरूरत है। अभी उसके पास लडाकू विमानों के 33 स्कवाड्रन ही हैं। नये सौदे के तहत आधे विमान पूरी तरह से तैयार हालत में खरीदे जायेंगे जबकि बाकी के विमान प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ भारत में ही बनाये जायेंगे।

Leave a Reply

अन्य समाचार

अखिलेश को मिली ‘साइकिल’

* सपा के दंगल में बेटे ने बाप को दी पटखनी * मुलायम की ओर से दावे के समर्थन में कोई हलफनामा नहीं * 208 विधायक और 15 सांसदों के साथ अखिलेश गुट की असली सपा नयी दिल्ली (दिल्ली ब्यूरो [Read more...]

फिल्मफेयर पुरस्कार में छाये रहे आमिर और आलिया

‘दंगल’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म मुंबई : सुपरस्टार आमिर खान को 62वें जियो फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का सम्मान मिला जबकि उनकी फिल्म ‘दंगल’ साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित हुई। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार ‘दंगल’ के लिए नीतेश तिवारी को मिला। यह [Read more...]

मुख्य समाचार

उपर