पाक फिर हारा, एशिया कप हमारा

मिताली राज बनी ‘प्लेयर ऑफ द मैच’

बैंकाकः एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में भारतीय महिलाओें ने विजेताओं जैसा प्रदर्शन करते हुए एक भी मैच ना गंवाकर सीधे फाइनल में प्रवेश किया और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को धूल चटाकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारत ने 17 रनों से पाकिस्तान को मात देकर दूसरी बार एशिया कप पर अपना कब्जा जमाया है। इससे पहले 2012 में हुए पहले संस्करण के फाइनल में भी भारत ने पाकिस्तान को ही हराकर एशिया कप को हथियाया था। इसे खिताबी हैट्रिक कहना उचित होगा क्योंकि यह लगातार छठा मैच था, जिसमें टीम ने जीत दर्ज की। मैच की प्रमुख खिलाड़ी रही मिताली राज और झूलन गोस्वामी, जिन्होंने एक समय काफी करीबी हो चुके इस मुकाबले में भारत को जीत दिलाई। आईसीसी के पाकिस्तान के साथ मैच नहीं खेलने पर भारत के अंक काटे जाने का यह चिर प्रतिद्वंद्वी को खरा जवाब है।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और मिताली राज के सर्वाधिक 73 रनों और झूलन गोस्वामी के 17 रनों की बदौलत पांच विकेट गंवाकर 121 रन बनाए। भारत की पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी न छू सकीं। पाकिस्तानी टीम को भारत ने खुलकर खेलने का मौका ही नहीं दिया। पाकिस्तान का छठा विकेट 81 के स्कोर पर गिरा था और उसे तब 26 गेंद पर 41 रन बनाने थे। लेकिन वह निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 104 रन ही बना सकी। एकता बिष्ट चार ओवर में 22 रन पर दो विकेट लेकर सबसे सफल रहीं जबकि अनुजा पाटिल, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे और प्रीति बोस ने एक-एक विकेट हासिल किया।

मिजाली राज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

पूर्व टी20 कप्तान मिताली राज ने रविवार को अपने बेहतरीन प्रदर्शन से यह जाहिर कर दिया कि कप्तानी छीन लेने का उन पर कोई असर नहीं है और खिताबी मुकाबले में सर्वाधिक और करियर की सर्वोत्कृष्ट पारी खेलते हुए 73 रन बनाकर ना सिर्फ मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई बल्कि प्लेयर आफ द मैच का पुरस्कार भी जीता। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्के जड़ा। गेंद से भी कमाल दिखाते हुए उन्होंने 19 रन देकर एक विकेट लिया।

टी20 में विकेटों का अर्धशतक पूरा करने वाली पहली भारतीय बनी झूलन

महिला क्रिकेट की ‘कपिल देव’ मानी जाने वाली झूलन गोस्वामी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाली भारत की पहली और दुनिया की आठवीं गेंदबाज बन गई हैं। 14 वर्षों से भारतीय गेंदबाजी की अगुआ झूलन ने दस टेस्ट मैचों में 40 और 151 वनडे मैचों में 177 विकेट लिए हैं। वनडे में उन्हें आस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक के सर्वाधिक विकेट के रिकार्ड की बराबरी करने के लिए केवल तीन विकेट की दरकार है।

Leave a Reply

अन्य समाचार

घरेलू क्रिकेटरों को भुगतान के लिए बीसीसीआइ ने उठाया ये बड़ा कदम

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लागू नहीं करने के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) अपने राज्य संघों को धन नहीं दे पा रहे हैं और यही कारण है कि कई घरेलू क्रिकेटरों [Read more...]

पाक फिर हारा, एशिया कप हमारा

मिताली राज बनी 'प्लेयर ऑफ द मैच' बैंकाकः एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में भारतीय महिलाओें ने विजेताओं जैसा प्रदर्शन करते हुए एक भी मैच ना गंवाकर सीधे फाइनल में प्रवेश किया और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को धूल चटाकर खिताब अपने नाम [Read more...]

मुख्य समाचार

उपर