भारत जीत से छह विकेट दूर

भारत की दूसरी पारी- पांच विकेट पर 377 रन- पारी समाप्ति की घोषणा

न्यूजीलैंड को दिया 434 रनों का लक्ष्य

कानपुरः कानपुर टेस्ट के चौथे दिन भारत ने मैच पर पूरी तरह से शिकंजा कसते हुए विपक्षी टीम न्‍यूजीलैंड को मैच को बचाने के लिए संघर्ष करने पर विवश कर दिया है। सिर पर हार मंडराते न्‍यूजीलैंड की टीम के सामने अब मैच को बचाने केे लिए ड्रा खेलने के सिवा अन्य कोई विकल्प नहीं है क्योंकि न्यूजीलैंड टीम दूसरी पारी में पहाड़ जैसे स्कोर 434 रन का पीछा करते हुए अपने प्रमुख चार बल्लेबाजों को खो दिया है। उसे अभी भी जीत के लिए 341 रन बनाने हैं और उसके पास मात्र 6 विकेट शेष हैं जो लगभग नामुमकिन सा लगता है। सोमवार को न्यूजीलैंड के छह बल्लेबाजों को दिनभर भारत के अग्रणी स्पिनर अश्विन और जडेजा को झेलना पड़ेगा जिन्होंने चौथे दिन उनके चार विकेट केवल 94 रन पर झटक लिए। अश्विन ने इस मैच में एक नया रिकार्ड बनाते हुए टेस्ट मैच में सबसे तेज 200 विकेट लेने का नया इतिहास बनाया। अश्विन हरफनमौला गेंदबाज हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए यह किर्तिमान अपने नाम दर्ज किया।

500वां टेस्ट जीत के साथ दर्ज करने का अच्छा मौका

विराट कोहली की अगुवाई में भारत के लिए 500वें टेस्ट मैच को जीतने का बेहतरीन मौका रविवार को चौथे दिन बन गया जब उसके बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करके न्यूजीलैंड के लिए मैच में कुछ भी नहीं छोड़ा। किवी टीम को जीतने के लिए 341 रन बनाने हैं और उसके शीर्ष चार बल्लेबाल आउट हो चुके हैं।

आसान नहीं अब न्यूजीलैंड के लिए मैच बचाना

न्यूजीलैंड टीम के गेंदबाजों ने कोई भी प्रभावशाली गेंदबाजी ना करते हुए भारतीय बल्‍लेबाजों को पहली पारी 318 रन और दूसरी पारी में बड़ा स्कोर 377 रन पर पांच व‌िकेट बनाने का मौका देकर भारी चूक की। पहली पारी (262 रन) की तरह किवी बल्लेबाजों ने दूसरी पारी 94 रन पर चार विकेट बनाकर भारतीय स्पिनरों के सामने घुटने टेक दिए। यह भारत की अपेक्षा किवी टीम के कमजोर प्रदर्शन को दर्शाता है।

अश्विन ने तोड़ी किवी बल्लेबाजों की कमर

भारत के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी के अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड के तीन विकेट झटके। दोनों सलामी बल्लेबाजों गुप्‍टिल और लॉथम को अश्विन ने टिकने ही नहीं दिया। गुप्‍टिल बिना खाता खोले और लॉथम को 2 रन पर चलता किया। अश्विन ने पहली पारी में भी अपनी टीम को मैच में वापस लाते हुए चार विकेट चटकाये थे। हालांकि पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले जडेजा को दूसरी पारी में एक भी विकट नहीं मिला।

कोहली की रणनीति

कप्तान कोहली ने जडेजा के अर्द्धशतक के बाद चाय काल के ठीक पहले 434 रन के उपयुक्त लक्ष्य पर पारी समाप्ती घोषणा कर दी ताकि न्यूजीलैंड टीम को 37 ओवर खेलने पर विवश किया जाए और अधिक से अधिक विकेट लेकर 500वें टेस्ट में जीत को पक्का किया जाए। उन्हें इसमें कामयाबी भी मिली और किवी टीम के चार विकेट गिरे। भारतीय गेंदबाज लय में हैं। किवी टीम के छह बल्लेबाजों को बड़े लक्ष्य 341 रन के भीतर आउट कर सकने की पूरी संभावना है।

एसे अन्य लेख

Leave a Reply

अन्य समाचार

घरेलू क्रिकेटरों को भुगतान के लिए बीसीसीआइ ने उठाया ये बड़ा कदम

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लागू नहीं करने के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) अपने राज्य संघों को धन नहीं दे पा रहे हैं और यही कारण है कि कई घरेलू क्रिकेटरों [Read more...]

पाक फिर हारा, एशिया कप हमारा

मिताली राज बनी 'प्लेयर ऑफ द मैच' बैंकाकः एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में भारतीय महिलाओें ने विजेताओं जैसा प्रदर्शन करते हुए एक भी मैच ना गंवाकर सीधे फाइनल में प्रवेश किया और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को धूल चटाकर खिताब अपने नाम [Read more...]

मुख्य समाचार

उपर