विश्व आर्थिक मंच के सम्मेलन में होगी भारत की नोटबंदी पर चर्चा

दावोसः विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के स्विट्जरलैंड में शुरू हो रहे 47वें पांच दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में भारत भी शामिल होगा। इस सम्मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था, भू-राजनीतिक मुद्दों तथा दुनिया में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर गहन विचार-विमर्श किया जाएगा। इस बार डब्ल्यूईएफ सम्मेलन में नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के कदम पर भी चर्चा होगी। सम्मेलन का शुभारंभ स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति डोरिस ल्यूथार्ड करेंगे। इसमें 100 से अधिक देशों से 3,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं, जिनमें प्रमुख कंपनियों के 1200 सीईओ भी शामिल हैं। इसमें मुख्य रूप से भारत, ब्रिटेन, चीन, पाकिस्तान तथा बांग्लादेश सरकारों के प्रमुख बैठक में हिस्सा लेंगे। बहरहाल, इस बार सम्मेलन में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूड्यू और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

भारत से मंत्री और उद्योगपतियों सहित 100 लोग लेंगे हिस्सा

दुनिया के अमीर तथा ताकतवर लोगों के इस सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और निर्मला सीतारमण के अलावा नीति आयोग के अरविंद पनगढ़िया, डीआईपीपी के सचिव रमेश अभिषेक और आंध प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू हिस्सा लेंगे। इस बार डब्ल्यूईएफ सम्मेलन में नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के कदम पर भी चर्चा होगी। सम्मेलन में भारत पर विशेष सत्र में पैनल के सदस्य देश में भ्रष्टाचार रोधक तथा कर सुधार कार्यक्रमों पर विचार-विमर्श कर इनके समावेशी नतीजों पर चर्चा करेंगे। बैठक में 100 से अधिक भारतीय सीईओ भी भाग लेंगे। इनमें टाटा समूह के नए प्रमुख एन चंद्रशेखरन भी शामिल हैं।

शी करेंगे अमरीकी संरक्षणवादी नीतियों का विरोध

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अपनी पत्नी पेंग लियुआन और उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ डब्ल्यूईएफ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए स्विट्जरलैंड पहुंच गए। दावोस सम्मेलन में शिरकत करने वाले यह पहले चीनी प्रधानमंत्री होंगे। ऐसा उम्मीद है ‌कि शी यहां वैश्वीकरण के पक्ष में आवाज उठाने के साथ अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की केंद्रित संरक्षणवादी नीतियों को अपनाने के लिए की जा रही वकालत का विरोध करेंगे। इसके अलावा शी जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय की भी यात्रा करेंगे।

एसे अन्य लेख

Leave a Reply

अन्य समाचार

13-17-Nov-pollution

दिल्ली में सोमवार 13 नवंबर से लेकर 17 नवंबर तक के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला एक बार फिर लागू करने का ऐलान कर दिया गया है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में ये बात बताई। यह नियम सुबह [Read more...]

H-1B वीजा में बदलाव से परेशान भारतीय मूल के अमरीकी आईटी

वाशिंगटन:सिलिकॉन वैली स्थित भारतीय मूल के अमरीकी आईटी पेशेवरों ने अमरीकी कांग्रेस में ट्रंप प्रशासन द्वारा एच1बी वीजा पर पेश किए जा रहे नए विधेयकों पर चिंता जाहिर की है।हाल ही में करीब भारतीय मूल के सैकड़ों अमरीकी आईटी पेशेवर [Read more...]

मुख्य समाचार

उपर